पानी से नुकसान भी हो सकता है

पानी पीने से नुकसान भी हो सकता है

पानी पीने से नुकसान भी हो सकता है
आयुर्वेद के अनुसार गलत तरीके से पानी पीने का लाभ की बजाए हमेशा नुक्सान भी होता है आइए जाने पानी पीने के कया कया नुकसान होते हैं

आयुर्वेद के अनुसार हल्का गर्म पानी पीने से पित्त और कफ दोष नहीं होता और डायजेस्टिव सिस्टम सही रहता है। 10 मिनट पानी को उबालें और रख लें। प्यास लगने पर धीरे-धीरे पीते रहें। ऐसा करने से यह पता चलता है कि आप दिन में कितना पानी पीते हैं और कितने समय में पीते हैं। आप पानी उबालते समय उसमें अदरक का एक टुकड़ा भी डाल सकते हैं। इससे फायदा होगा।
उबालने के बाद ठंडा हुआ पानी कफ और पित्त को नहीं बढ़ाता, लेकिन एक दिन या उससे ज़्यादा हो जाने पर वही पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि बासी हो जाने पर पानी में कुछ ऐसे जीवाणु विकसित हो जाते हैं, जो स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं। बासी पानी वात, कफ और पित्त को बढ़ाता है ।

पानी पीने के कया नुकसान है

1- ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीने से किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है।

2- पानी के ओवरडोज़ से आपके शरीर के सेल्स डैमेज हो सकते हैं।

3- जिन मरीज़ों की बाय-पास सर्जरी हुई है, उनमें से कुछ मामलों में भी डॉक्टर्स पानी कम पीने की सलाह देते हैं।

4- जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद वह पाचन रस काम करना बंद कर देता है, जिससे खाना पचता है। इस वजह से खाना देर से पचने लगता है और कई बार खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है।

5- हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार, खाने के बाद ठंडा पानी पीने से आपको नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, गर्म खाने के बाद आप जैसे ही ठंडा पानी पीते हैं, शरीर में खाया हुआ ऑयली खाना जमने लगता है। इससे आपकी पाचन शक्ति भी कम हो जाती है। बाद में यह फैट में भी तबदील हो जाता है। इसलिए खाने के बाद गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है।

पानी पीने से जुडी कुछ ज़रूरी साव्धानीयां

1- धूप से घर आकर तुरंत पानी न पिएं। यह खतरनाक हो सकता है।

2-कई दफ़ा खाली पेट ठंडा पानी पीने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो जाती हैं ओर कई दफ़ा पेट मे गोला बन जाता है जिसका दर्द खतरनांक भी हो सकता है।

3- खाने के तुरंत बाद पानी पीने से फैट बढ़ता है और आप अपने आप को आलसी महसूस करते हैं सरीर मे सुसती आती है।

4- चिकनाई वाले खाने या खरबूजा, खीरा के तुरंत बाद पानी पीने से खांसी, जुकाम व हैजा इत्यादी हो सकता है।

5- कई लोगों को पानी पीने से एसिडिटी की भी शिकायत होती है।

No comments:

loading...
loading Trending news...